MH News Marathi
Hindi News Portal

जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के नए मुख्यमंत्री

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री चुनाव के लिए बीते एक हफ्ते से चल रही माथापच्ची रविवार को आखिरकार खत्म हो गई है। शिमला में हुए बीजेपी विधायक दल की बैठक में जयराम ठाकुर को प्रदेश का नया सीएम चुना गया है। जयराम सीएम पद के दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे थे, लेकिन उनके साथ साथ केंद्रीय स्वास्थय मंत्री जेपी नड्डा को भी इस पद का प्रबल दाबेदार माना जा रहा था। लेकिन अंत में पार्टी कमान ने जयराम के नाम पर मुहर लगाई है। पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी और कहा कि अब हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से मुलाकात की जाएगी। उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर के नाम का प्रस्ताव प्रेम कुमार धूमल की ओर से पेश किया गया था और जेपी नड्डा और पार्टी के वरिष्ठ नेता शांता कुमार ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। तोमर ने बताया कि रविवार को हुई पार्टी विधायक दल की बैठक में जयराम के नाम पर सहमति बनी। अब राज्यपाल के निर्देशानुसार तय क्रार्यक्रम में जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

सीएम पद के लिए चुने जाने के बाद जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के लोगों ने हमसे जो उम्मीद लगाई है, हम उसे पूरी करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, देश के प्रधानमंत्री मोदी जी का और पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह जी का और वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार धूमल जी का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने आगे कहा कि मैं आप सभी केंद्रीय नेतृत्व के नेताओं का अभिनंदन करता हुं, धन्यवाद करता हूं। मैं सभी विधायकों को धन्यवाद देता हूं कि आप लोगों ने नेता के रूप में मेरे नाम को प्रस्तावित किया।

बता दें कि जयराम मंडी के सिराज से लगातार 5वीं बार विधायक बने हैं, हालांकि अपना पहला चुनाव वह हार गए थे।  उनकी छवि प्रदेश में एक मजबूत नेता के तौर पर बनी हुई है। इससे पहले प्रेम कुमार धूमल को भी इस रेस में शामिल माना जा रहा था, लेकिन शनिवार को धूमल ने अपना एक बयान जारी कर साफ कर दिया कि वह इस पद के दावेदारों में शामिल नहीं हैं। बता दें कि धूमल को राज्य के राजपूत और ब्राहम्ण समुदाय का अच्छा खासा समर्थन हासिल है और इसी के चलते पार्टी ने उन्हें सीएम कैंडीडेट घोषित किया था। लेकिन इसके साथ ही उनकी सीट हमीरपुर से बदलकर सुजानपर कर दी गई, जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उनकी हार के साथ ही सीएम के नए चेहरे की तलाश पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई थी।

कौन हैं जयराम ठाकुर?
जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं। 52 साल के ठाकुर हिमाचल में बीजेपी की पूर्व सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वह मंडी विधानसभा से चुनाव जीतते रहे हैं और संगठन से लेकर आम जनता तक इनकी पकड़ मजबूत मानी जाती है। जयराम ने चुनाव जीतने के तुंरत बाद कहा था कि सीएम पद को लेकर पार्टी अगर उन्हें जिम्मेदारी देगी तो वह उसे निभाने के लिए तैयार हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Website Design: SMC Web Solution - 8770359358